हेल्थ न्यूज- लिवर को हेल्दी बनाने में बेहद असरदार है ये नुस्खा, चुटकियों में हो जाता है तैयार

188
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

नई दिल्ली- न्यूज टुडे नेटवर्क: आज के वक्त में शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जो अपनी सेहत को लेकर फिक्रमंद ना हो। लेकिन अच्छी सेहत को पाने की ख्वाहिश बहुत कम लोगों की ही पूरी हो पाती है। खानपान और जीवनशैली में गड़बड़झाले ने शरीर के अंदरूनी तंत्र को पूरी तरह से बेपटरी कर दिया है। ऐसे में अगर शरीर के महत्पपूर्ण अंगों मे से एक लिवर की बात करें तो यह दिमाग के बाद शरीर का दूसरा सबसे बड़ा ठोस अंग है, जो बहुत सारे मुश्किल काम करता है। लिवर हमारे शरीर में उन सभी कामों को अंजाम देता है, जो बाकि दूसरे अंगों की ठीक फंक्शनिंग के लिए बेहद जरूरी हैं।

यह भी पढ़ें-हेल्थ अलर्ट : इस मोबइल एप से बच जाएंगे हार्ट अटैक से, जानें कैसे करेगा काम

यह भी पढ़ें-शरीर में ये संकेत बताते हैं कि आपको हो सकता है गले का कैंसर, न करे इग्नोर

यह भी पढ़ें-नई दिल्ली: सुबह उठने से लेकर रात सोने तक अपनाएं ये 10 नियम, हर दम रहेंगे Healthy n’ Fit

ऐसे में लिवर की देखभाल बेहद अहम हो जाती है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ आयुर्वेदिक उपाय बताने जा रहे हैं जिससे लिवर की गंदगी को साफ किया जा सकता है। आयुर्वेदिक एक्सपर्ट के मुताबिक ये नुस्खे लिवर को हेल्दी बनाने में बेहद असरदार है। इससे 7 दिन में लिवर पूरी तरह डिटॉक्स हो जाएगा।

यह तो आप जानते ही हैं कि लिवर में खराबी के चलते हेपेटाइटिस, फैटी लिवर, लिवर सिरोसिस, एल्कोहॉलिक लिवर डिसीज और लिवर कैंसर जैसी बीमारियां होने लगती हैं।

इन चीजों का करें परहेज

लिवर से टॉक्सिन को बाहर निकालने के दौरान आपको अपनी खाने पीने की कुछ आदतों पर नियंत्रण भी करना होगा। इसके लिए हमें 7 दिनों तक जंक फूड से तौबा करनी होगी। साथ ही खाना खाते वक्त अपना आधा पेट सलाद और सब्जियों से ही भरना होगा। ऐसा करने से लिवर से टॉक्सिन निकालने वाले नुस्खे से एक ही बार में गंदगी साफ हो जाएगी।


ऐसे बनाये लिवर का हैल्दी टॉनिक

इस नुस्खे के लिए आपको लौकी, हल्दी, धनिया, नींबू, काला नमक और गिलोय के रस की जरूरत पड़ेगी। सबसे पहले लौकी को छीलकर उसमें धनिये को मिलाकर ग्राइंड करके इसका रस निकाल लें। ये जूस 1 गिलास के लगभग होना चाहिए। इस तैयार जूस में एक चम्म्च हल्दी, एक चम्मच काला नमक, 1 चम्मच नींबू का रस और 30ml गिलोय का जूस मिलाएं। यह ड्रिंक तैयार हो जाएगी।

इस ड्रिंक का रोज खाली पेट सेवन करें। आपको बता दें वैसे तो ये सभी इन्ग्रिडिएंट बेहद गुणकारी हैं । हल्दी में मौजूद एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज लिवर को तेजी से साफ करती है। लौकी और धनिया लिवर को ठंडक पहुंचाने का काम करते हैं। गिलोय का रस इम्यूनिटी बूस्टर के के साथ ही लिवर की गंदगी को बाहर निकालने के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट की मानें तो इस ड्रिंक का 7 दिन तक सेवन करने से लिवर में मौजूद सारी गंदगी साफ हो जाती है। फिर भी नुस्खा अपनाने से पहले एक बार किसी आयुर्वेदिक एक्सपर्ट की सलाह लेना बुरा नही है।