नई दिल्ली- सावधान ! इनकी दिलकश आवाज कहीं आपको ना बना दे कंगाल, ऐसे बचाएं अपनी गाढी कमाई

125
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

नई दिल्ली- न्यूज टुडे नेटवर्क: हेलो, आप…बोल रहे हैं। जी हां आप कौन। जी मैं बैंक से बोल रही हूं। मैनेजर सर बात करेंगे। हां हेलो, आपका एटीएम कुछ तकनीकी कारणों से अचानक बंद किया जा रहा है। इसे चालू रखना है तो तत्काल अपना कोड और एटीएम के पीछे लिखा सोलह डिजिट का नंबर बताएं। जी हाँ अगर आपके फोन पर भी कुछ ऐसी ही दिलकश आवाज में किसी महिला को फोन आए तो तुरंत सचेत हो जाएं। यदि आप घबरा गए और अपना कोड बता दिया तो लुटना तय है। साइबर अपराधी आपके खाते में नंबर मिलते ही सेंध लगाकर रकम निकाल लेंगे।

झारखंड के छोटे से शहर जामताड़ा के गांव करमाटांड़ से चलता है रैकेट

आप यह जानकर हैरान हो जाएंगे कि इन दिनों लोगों को गाड़ी कमाई को चूना लगाने का काम न तो हाईटेक शहर दिल्ली में हो रहा है न ही मुंबई में। ज्यादातर मामलों के तार झारखंड के छोटे से शहर जामताड़ा के एक गांव करमाटांड़ से जुड़े हैं। इस शहर में देश के 127 जिलों की पुलिस साइबर अपराधियों की तलाश में दबिश दे चुकी है। यहाँ पुरूषों के साथ ही महिलाएं और बच्चे भी फोन पर जालसाजी के इस खेल में महारत हासिल कर चुके हैं। हाल में पिंकी नामक महिला साइबर अपराधी की गिरफ्तारी से यह बात साफ हो गई है। यही नही फोन पर जालसाजी के लिए यहाँ बाकायदा प्रशिक्षण भी दिया जाता है।

देश के इन राज्यों की पुलिस दे चुकी दबिश

यूपी, एमपी, छत्तीसगढ़, बिहार, प. बंगाल, ओडिशा, दिल्ली, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, तेलंगाना, असम, आंध्र प्रदेश, उत्तराखंड, नागालैंड, अंडमान निकोबार, केरल की पुलिस साइबर मामलों की पड़ताल के लिए जामताड़ा में दबिश दे चुकी है।

ऐसे करें ठगों से बचाव

  • कभी भी अपना एटीएम नंबर व पासवर्ड किसी को भी नहीं बताएं।
  • यदि कोई अपने को बैंक अधिकारी बताकर भी एटीएम पासवर्ड जानने की कोशिश करे तो भी जानकारी नहीं दें।
  • क्योंकि कोई बैंक अपने खाताधारकों को जानकारी लेने के लिए फोन नहीं करता।
  • ऐसी कॉल आने पर पुलिस व बैंक प्रबंधन को सूचित करें।
  • जिन एटीएम में गार्ड नहीं हो वहां पैसा निकासी से परहेज करें।
  • अगर आपके खाते से राशि उड़ा ली गई है तो 4-6 घंटे के अंदर ही पुलिस को सूचित करें। 12 घंटे के अंदर उड़ाई
  • गई राशि आपको वापस मिल सकती है। 24 घंटे बीतने पर राशि वापसी की गुंजाइश खत्म हो जाती है।