फोन को गलत तरीके से कर रहे हैं चार्ज ? जानिए क्या है, फोन चार्जिंग का सही तरीका

150
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

नई दिल्ली- न्यूज टुडे नेटवर्क : अक्सर ऐसा होता है कि हम सोने जा रहे होते हैं तभी अचानक याद आता है कि हम अपना मोबाइल चार्जिंग में लगाना भूल गए हैं। हम एकदम से उठते हैं और अपना मोबाइल चार्जिंग में लगाते हैं। ऐसा करके हम इस भरोसे के साथ सोते हैं कि जब हम सुबह उठेंगे तो हमारा मोबाइल फुल चार्ज होगा। आप के हिसाब से मोबाइल फोन चार्ज करने का यह बेस्ट तरीका होगा। हालांकि, ऐसा करके आप अपने मोबाइल और उसकी बैटरी को नुकसान पहुंच रहे होते हैं। स्मार्टफोन और दूसरी तरह की बैटरी को टेस्ट करने के लिए उपकरण बनाने वाली कंपनी Cada& का कहना है कि ओवरचार्जिंग फोन की बैटरी को खराब कर देती है। आइए हम आपको बताते हैं कि मोबाइल चार्ज करने में आप अभी तक क्या गलतियां करते रहे हैं और चार्जिंग का बेस्ट तरीका क्या है…

3-battery-mobil

फोन को कभी फुल चार्ज न करें

हमेशा अपने फोन को कई हिस्सों में चार्ज करें। फोन को कभी एक बार चार्ज में लगाकर फुल चार्ज न करें। सभी स्मार्टफोन में लिथियम की बैटरी लगी होती है जिसे कई बार चार्ज करना होता है। असल में, यह मिथक है कि एक बार में बैटरी को फुल चार्ज करना ठीक रहता है।

बैटरी कभी भी 100% चार्ज न करें

कभी भी बैटरी को 100% चार्ज नहीं करना चाहिए। इससे बैटरी जल्द खराब हो जाती है और फटने का खतरा बढ़ जाता है। बैटरी को 100% तक चार्ज करने के बजाय इसे 90 से 95% के बीच ही चार्ज करें।

iphone_

यह भी पढ़ें-Musical.ly ऐप को भूल जाओगे जब फेसबुक का यह नया फीचर देखोगे…

यह भी पढ़ें-इंटरनेट यूजर्स के लिए किसी सौगात से कम नही है Li-Fi तकनीक, भूल जाएंगे Wi-Fi

यह भी पढ़ें-गूगल प्ले स्टोर में जाकर इस ऐप को करें डाउनलोड नहीं होगा आपका मोबाइल हैंग

यह भी पढ़ें-स्लो या हैंग हो रहा है आपका स्मार्ट फोन? तो ये 5 एप तुरंत कर दीजिए अनइंस्टॉल, स्पीड हो जाएगी नई जैसी

बैटरी को रात भर चार्ज में न लगा रखें

अधिक चार्ज करने से बैट्री की लाइफ कम हो जाती है। इसलिए बैट्री को कभी भी रातभर चार्ज में लगाकर न छोड़े। हममें से कई लोग फोन को रात भर चार्ज में लगाकर छोड़ देते हैं, ऐसा नहीं करना चाहिए।

फोन को कभी भी कवर के साथ चार्ज में न लगाएं

अगर आप अपने फोन को कवर के साथ ही चार्ज लगाते हैं बैटरी के हीट होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है, जिससे परिणाम हानिकारक हो सकते हैं। इसलिए तेजी से चार्ज होने और बैटरी को लंबे समय तक चलाने के लिए अपने स्मार्टफोन को चार्ज करने से पहले इस पर लगा हुआ कवर निकाल दें।