Apple ने लॉन्च किया iPhone 8 और 8 Plus का रेड एडिशन, Look देखकर लेने का मन करेगा

146
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

Apple ने iPhone 8 और iPhone 8 Plus एडिशन को लॉन्च कर दिया है. ये एडिशन 64GB और 256GB स्टोरेज ऑप्शन में उपलब्ध रहेंगे. इन दोनों वेरिएंट्स में मैट रेड एलुमिनियम फिनिश दिया गया है. इनके लिए प्री-ऑर्डर शुरू कर दिया गया है. भारत में इनकी बिक्री मई से शुरू की जाएगी.

पिछले साल ऐपल ने iPhone 7 और iPhone 7 Plus के रेड वेरिएंट्स को 128GB और 256GB स्टोरेज ऑप्शन में पेश किया था. इन रेड वेरिएंट्स को लॉन्च करने का उद्देश्य (RED) को सपोर्ट करना है. ये एक संस्था है जो अफ्रीका में HIV/AIDS से लड़ने के लिए जागरुकता फैलाती है और फंड इकट्ठा करती है.

 

iPhone 8 और iPhone 8 Plus (प्रोडक्ट) रेड की कीमतें

इन नए मॉडल्स की कीमतें पुराने मॉडल्स की तरह ही रहेंगी. यानी iPhone 8 64GB स्टोरेज वेरिएंट $699 (लगभग 67,940 रुपये) और 256GB स्टोरेज वेरिएंट $849 (लगभग 81,500 रुपये) में उपलब्ध रहेगा. वहीं iPhone 8 Plus का 64GB स्टोरेज वेरिएंट $799 (लगभग 77,560 रुपये) और 256GB स्टोरेज वेरिएंट $949 (लगभग 91,110 रुपये) में ग्राहकों को उपलब्ध होगा. इन नए वेरिएंट्स की बाकी खूबियां रेगुलर iPhone 8 और iPhone 8 Plus की तरह ही रहेंगी.

iPhone 8 और iPhone 8 Plus की खूबियां

इनमें पुराने iPhone 7 और 7 Plus की तुलना में काफी सुधार किए गए हैं. iPhone 8 और 8 Plus में फ्रंट और बैक में ग्लास के साथ नया डिजाइन दिया गया है.

इन नए स्मार्टफोन्स में लेटेस्ट ऐपल A11 बायोनिक सिक्स-कोर चिपसेट, न्यू कैमरा, लाउडर स्टीरियो स्पीकर और ड्यूरेबल ग्लास दिया गया है. इनमें iPhone 7-7 Plus की तरह 4.7-इंच और 5.5-इंच का डिस्प्ले दिया गया है. इनमें अभी भी यूजर्स को 3D टच दिया जाएगा.

iPhone 8 और 8 Plus के रियर में f/1.8 अपर्चर के साथ 12MP का कैमरा दिया गया है, साथ ही 8 Plus में डुअल कैमरा सेटअप दिया गया है, इसलिए इसके रियर में f/2.8 अपर्चर के साथ दूसरा 12MP का टेलीफोटो कैमरा भी दिया गया है. इसमें वीडियो रिकॉर्डिंग के लिए बेहतरीन फीचर्स दिए गए हैं.

ये कैमरे 12MP के ही दिए गए हैं लेकिन ऐपल के दावे के मुताबिक, इंप्रूव्ड ISP के साथ ग्लास के पीछे नए सेंसर दिए गए हैं. A11 Bionic चिपसेट खासतौर पर लो लाइट फोकसिंग को फास्ट बनाएगा. iPhone 8 Plus में दिया गया टेलीफोटो कैमरा एक खास पोट्रेट लाइटिंग फीचर के साथ पेश किया गया है.

यह भी पढ़ें-Tech Alert: गलती से भी डाउनलोड न करें यह Whatsapp, पड़ जायेंगे लेन के देने

यह भी पढ़ें-Email भेजते वक्त भूलकर भी न करें ये 10 गलतियां, पड़ेगा गलत Empression

यह भी पढ़ें-व्हाट्सऐप ग्रुप हो जाएं सावधान, पुलिस ने जारी कर दी ऐसी चेतावनी

हर बार की तरह इस बार भी ऐपल ने अपने iPhone लाइनअप में एक नया चिपसेट दिया है. ऐपल ने क्वॉड कोर A10 फ्यूजन से आगे बढ़ते हुए अब पहली बार ऐपल के डिजाइन किए हुए GPU के साथ सिक्स कोर A11 बायोनिक चिपसेट दिया है. इन स्मार्टफोन्स का ग्लास बैक Qi वायरलेस चार्जिंग को सपोर्ट करता है. दोनों ही iPhone में फिंगरप्रिंट स्कैनर होम बटन में ही दिया गया है.