एक गिलास गर्म पानी के साथ रात को खाएं सिर्फ दो इलायची, फिर देखें चमत्कारिक फायदे

148
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

नई दिल्ली-न्यूज टुडे नेटवर्क : क्या आप जानते है कि छोटी सी इलायची कितने सारें गुणो की मात्रा से भरपुर होती है। छोटी सी इलायची इतने सारें रोगों और शरीर में होने वाले नुकसान से बचाती है। इलाइची का उपयोग हम लोग अधिकतर स्वाद के लिए करते है। भारतीय रसोई में भी इसका अपना ही महत्तव है। इलायची भी दो प्रकार की होती है एक बड़ी इलायची होती है और दूसरी छोटी इलायची होती है। यदि आप इलायची का सेवन रोज करते हैं तो कई बीमारियों से बच सकते हैं। इलायची में आयरन, विटामिन सी, नियासिन, रिबोफ्लेविन, पौटैशियम, मैग्नीशियम और कैल्शिम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इलायची का प्रयोग सामान्यत: रसोईघरों में मसालों के रूप में तथा पकवानों को सुगंधित बनाने में किया जाता है।

elaichi-pic

यह भी पढ़ें-गर्मियों में नारियल पानी पीओगे तो मिलेंगे ये 6 जबरदस्त फायदे

यह भी पढ़ें-क्या आप जानते हैं, घर का बना देशी घी कितने दिनों में हो जाता है एक्सपायर्ड

यह भी पढ़ें-बिना डाइटिंग अपना वजन करें कम, बस कुछ विशेष बातों का रखें ध्यान

कई बीमारियों का इलाज है इलायची

ज्यादातर लोग सिर्फ यही जानते हैं कि इलायची को इसी तरह से इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन आपको बता दें अगर आप इलायची को एक गिलास गर्म पानी के साथ लेते हैं तो इसका दुगुना फायदा मिलता है। आज हम आपको इलायची के कुछ ऐसे चमत्कारिक फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में जानकर आप बिना चौके नहीं रह पाएंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें इलायची का इस्तेमाल अयुर्देव में काफी समय से किया जा रहा है।

छोटी इलायची कफ, खांसी, अस्थमा, बबासीर और पेशाब की जलन में फायदेमंद है। केवल यही नहीं इलायची गले की मलिनता को भी दूर करती है। इसके साथ ही इलायची का सेवन करने से व्यक्ति का ह्रदय भी मजबूत होता है। जिसको उल्टी की समस्या है या मुंह से दुर्गन्ध आ रही है तो इसमें भी इलायची का सेवन फायदेमंद होता है। इलायची शरीर में मौजूद पथरी को भी तोड़ती है। इलायची के सेवन से पीलिया, बदहजमी, मूत्र विकार, सीने में जलन, पेट दर्द, उबकाई, हिचकी, दमा, पथरी और जोड़ों के दर्द में रहत मिलती है। अगर कोई व्यक्ति इलायची को रात को सोते समय गर्म पानी के साथ खाता है तो इसके कई फायदे होते हैं।

रात में इलायची खाने के फायदे

अगर आपका पेट निकला हुआ है और आप इसे अन्दर करना चाहते हैं तो रात को सोते समय दो इलायची खाकर एक गिलास पानी पी लें। इलायची में मैग्नीशियम, पोटैशियम, विटामिन क्च१, क्च6 और विटामिन ष्ट मौजूद होता है जो शरीर की अतिरिक्त चर्बी को घटा देता है। इलायची में फाइबर और लैल्शियम मौजूद होता है जो वजन कम करने का काम करता है।

  • रात को दो इलायची खाकर गर्म पानी पीने से बालों की जड़ें मजबूत हो जाती है। इससे झड़ते हुए बाल रुक जाते हैं। इसके साथ ही बालों से रुसी की समस्या दूर हो जाती है और बाल काले बने रहते हैं।
  • इलायची के सेवन से आप अपने घटे हुए स्पर्म काउंट को भी बढ़ा सकते हैं। इसके लिए हर रात को दो इलायची खाकर एक गिलास गर्म पानी पीना ना भूलें।
  • इलायची खून के संचार को सही करने के साथ ही खून को साफ करने का भी काम करता है। इससे आपकी स्किन भी अच्छी हो जाती है।
  • अगर आप दो इलायची खाकर एक गिलास गर्म पानी पी लेते हैं तो आपकी पाचन शक्ति भी मजबूत हो जाती है। इससे व्यक्ति की आँतों और किडनी की सफाई होती है। इससे कब्ज की परेशानी भी दूर हो जाती है।