Alert : तुरंत बंद कर दें स्मार्टफोन की ये Setting क्योंकि आपके ऊपर रखी जा रही है नजर…

50
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

आज हम आपको स्मार्टफोन की ऐसी सेटिंग्स के बारे में बताएंगे, जिनको अगर आपने ऑन करके रखा है तो उन्हें आप तुरंत बंद कर दें. क्योंकि इन सेटिंग्स से आपके ऊपर नजर रखी जा रही है. आपके डाटा का एक्सेस लिया जा रहा है अगर साफ बोले तो आपके मोबाइल के डेटा को कोई चुरा रहा है. इसमें फोटो से लेकर कॉन्टैक्ट जैसा डाटा शामिल है. हम इन सेटिंग्स पर ध्यान नहीं देते. ये स्मार्टफोन यूजर्स के लिए रिस्की हो जाता है.

दरअसल, ये सेटिंग ऐप इन्स्टॉल करने से ऑन हो जाती हैं. जब हम फोन में कोई ऐप डाउनलोड करते हैं तो उसे सारी परमिशन दे देते हैं, जिसकी हमें जरूरत नहीं होती है. कैमरा, कॉन्टैक्ट और माइक्रोफोन की परमिशन भी हम ऐसे ऐप्स को देते हैं, जिनकी उन्हें कोई जरूरत नहीं होती. यहां हम आपको इन सेटिंग को चेक करना और बंद करना बता रहे हैं.

 

Step 1

Setting

फोन की सेटिंग में App में जाकर App Permission में जाएं. यहां ओपन हुई लिस्ट में कैमरे पर टैप करें. टैप करते ही आपके सामने एक लिस्ट ओपन हो जाएगी. जिसमें उन सभी ऐप के नाम होंगे जिनको अपने फोन कैमरे के एक्सेस की परमीशन देकर रखी है. जिन ऐप को कैमरे की जरूरत नहीं है. उनको बंद कर दें.

Step 2

setting

बैक जाकर कॉन्टैक्ट पर क्लिक करें. यहां भी ऐप की लिस्ट ओपन होगी जिनको अपने कॉन्टैक्ट एक्सेस को ऑन कर रखा है. जैसे कॉन्टैक्ट ऐप को, बैंकिंग ऐप को कॉन्टैक्ट के एक्सेस की क्या जरूरत, इसे तुरंत ऑफ कर दें.

Step 3

माइक्रोफोन के ऑप्शन पर जाकर उसे भी ऑफ कर दें. जैसे FM Radio, facebook आदि ऐप्स को माइक्रोफोन परमीशन देने की जरूरत नहीं है.