अगर पढ़ने की नहीं है इच्छा तो 12वीं के बाद करें ये कोर्स, होगी लाखों में कमाई

465
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

[न्यूज टुडे नेटवर्क]. 12वीं क्लास के बाद कुछ बच्चों का पढ़ने का बिल्कुल मन नहीं होता. ऐेसे में किसी के मां-बाप उन्हें जबरदस्ती इंजीनियरिंग या डॉक्टरी की पढ़ाई करने के लिए कह देते हैं. क्योंकि उन्हें कोई और ऑप्शन नहीं मिलता. तो आज हम आपको कुछ ऐसे ही कोर्स बताएंगे जिसमें पैसे भी कम लगते हैं और फटाफट नौकरी भी लग जाती है.

1. इंटीरियर डिजाइनिंग

आपका डिजाइनिंग, पेंटिंग में मन लगता है तो आप इंटीरियर डिजाइनिंग में डिप्‍लोमा कर सकते हैं. डिप्‍लोमा शॉट-टर्म कोर्स करने के बाद आपको जल्द ही आसानी से नौकरी मिल जाएगी.

2. एनीमेशन और मल्‍टीमीडिया कोर्सेज

एनीमेशन और मल्‍टीमीडिया कोर्सेज महंगे होते हैं, लेकिन आप किसी प्रोफेशनल इंस्टीट्यूट से डिप्‍लोमा कोर्स करके एक बेहतर करियर ऑप्‍शन चुन सकते हैं. जॉब के ऑप्‍शन इस फील्‍ड में भी बहुत हैं, बशर्ते आप क्रिएटिव और इंट्रेस्‍टेड हों.

3. कंप्यूटर प्रोग्रामिंग

अगर साइंस फील्‍ड से हैं, और आपकी रुचि कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, वेबसाइट, सॉफ्टवेयर या ऐप बनाने में है तो आप डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं. शॉर्ट-टर्म कोर्स कम पैसे में होगा जॉब लगना भी आसान है.

यह भी पढ़ें-अगर आप के पास भी है 5 रुपये का ये पुराना नोट तो एक बार जरुर पढ़ लें ये खबर.. बन सकते है मालामाल

यह भी पढ़ें-कांस्टेबल के 5 हजार से भी ज्यादा पदों पर वैकेंसी, ऐसे करें आवेदन

4. योग में करियर

स्वस्थ रहने के लिए वो लोगों को योग करने की सलाह भी देते हैं. इन दिनों लोगों में योग के प्रति जागरुकता भी बढ़ी है. ऐसे में आप योग को करियर के तौर पर अपना सकते हैं. आपको इसके लिए कोर्स के साथ प्रैक्‍टिस की भी बहुत जरूरत होगी. 12वीं के बाद छोटा सा कोर्स करके इसमें आप धीरे-धीरे आगे बढ़ सकते हैं.

5. जिम इंस्‍ट्रक्‍टर

फिटनेस को लेकर आजकल लोग बेहद जागरूक हो रहे हैं. लिहाजा आप जिम में इंस्‍ट्रक्‍टर भी आप हो सकते हैं. लेकिन यहां भी इंट्रेस्‍ट का ही सवाल है. यह एक बेहतर करियर ऑप्‍शन है. आप 6 से 8 महीने के कोर्स में आप किसी भी बड़ी जिम में ट्रेनर इंस्‍ट्रक्‍टर हो सकते हैं.

यह भी पढ़े- उर्वशी रौतेला ने एब्स दिखाने के लिए बोल्ड सेल्फी ली, ट्रोलर्स बोले- शर्ट थोड़ी और ऊपर उठाओ