एक ऐसा गांव जहां शादी को तरसती है लड़कियां पर नहीं मिलता मर्द !

295
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

नई दिल्ली-न्यूज टुडे नेटवर्क : ब्राजील का एक ऐसा गांव जहां लड़कियों को लडक़ा नहीं मिल पाता। यहां 18 से 30 साल तक की लड़कियों की भरमार है। करीब 600 महिलाओं की आबादी वाली इस गांव में 300 कंवारी लड़कियो को शादी के लिए लडक़ा नही मिल रहा। इस गांव मे अविवाहित लडक़ा मिलना मतलब भूसे मे से सुई निकालना जैसा मुश्किल काम है। यहां की लड़कियां कितनी भी कोशिश कर ले पर एक कुंवारे लडक़े से शादी नहीं कर पाती। और तब इन लाचार लड़कियो को मजबूरन शादीशुदा आदमियों से शादी करनी पड़ती है, नही तो इन्हेें पूरी उम्र कुंवारे ही रहना पड़ता है। इस गांव को 100 से भी ज्यादा साल हो चुके है पर अभी तक इस गांव का बाहर की दुनिया से कोई संपर्क नही है। ज्यादातर इस गांव की महिलाओं की उम्र 20 से 30 साल के बीच है।

girl8

क्या कहती हैं यहां की महिलाएं

नीलिमा फेरनांडिस के मुताबिक गांव मे रहने वाले सभी मर्द या तो शादीशुदा हैं या फिर उनके रिश्तेदार हैं लड़कियां शादी तो करना चाहती हैं, पर इसके लिए वो गांव नही छोडऩा चाहती लड़कियां चाहती है की लडक़ा उनसे शादी करके उनके साथ ही गांव में रहे। गांव मे खेती, किसानी से लेकर सभी काम महिलायें संभालतीं है ज्यादातर महिलाओं के पति और 18 साल से उपर के लडक़े काम के लिए गांव से बाहर चले जाते हैं।

girl7

जन्मदर में असमानता से बढ़ी समस्या

लडक़े और लड़कियों के जन्मदर में असमानता की वजह से ही इस गांव में समस्या पैदा हुई है। लडक़ों की कमी होने की वजह से यहां महिलाओं का ही वर्चस्व है। यहां तक कि महिलाओं के बनाए नियमों के मुताबिक ही पुरुषों को चलना पड़ता है। गौरतलब है कि अगर लड़कियां शादी के लिए दूसरे कस्बों का रुख नहीं करेंगी तो हो सकता है कि शादी के लिए मर्दों के इंतजार में उनकी जवानी ही ढल जाए।