उत्तर प्रदेश : एक अनोखी मजार, जहां सिगरेट चढ़ाने आते हैं लोग, वजह जानकर आपको भी नहीं होगा यकीन

54
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

लखनऊ- न्यूज टुडे नेटवर्क : विभिन्न तरह की आस्थाओं और परंपराओं वाले इस देश में आपने लोगों को मजारों में जाकर अगरबत्ती और चादर चढ़ाते हुए देखा होगा, लेकिन आज हम आपको भारत में मौजूद एक ऐसी मजार के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर अगरबत्ती या चादर ना चढ़ाकर सिगरेट चढ़ाई जाती है। जी हां आप मजार में जाते होंगे क्या चढ़ाते होंगे चादर, अगरबत्ती, इससे जयादा शायद कुछ नहीं खैर क्या आपको पता है ऐसे में एक ऐसी मजार भी है जहा ये सब नहीं बल्कि सिगरेट चढ़ती है इस सच्चाई को जानने के बाद हमारा भी रुख कुछ आप जैसा ही था जी हां मगर हम को आपको सच्ची बात बता रहे है जहां एक ऐसी मजार है जिसमे जलती हुई सिगरट चढ़ाई जाती है।

masjid

ये मजार है नवाबी नगरी में

दरअसल ये मजार है लखनऊ में एक ऐसी मजार बनी हुई है जहां पर दूर-दूर से लोग आकर सिगरेट को चढ़ावे के रूप में चढ़ाते है। वैसे तो ये मजार एक क्रिश्चियन सिपाही की है, लेकिन इस मजार पर हिन्दू और मुस्लिम दोनों ही धर्मों के लोग आते हैं और मजार पर सिगरेट चढ़ाते हैं। लोग वेल्स को सिगरेट वाले बाबा के नाम से भी पुकारते है।

स्वतंत्रता संग्राम के समय की है मजार

आपको जानकर हैरानी होगी की ये मजार लखनऊ के मूसाबाग में है खबरों की माने तो ये मजार 1857 की स्वतंत्रता संग्राम के समय की है जहा एक अंग्रेज सैनिक हुआ करता था जिसने भारत वासियो का साथ दिया और उन्हें स्वतंत्रता दिलाते दिलाते खुद की जान दे दी कुछ समय के बाद उनकी मृत स्थान पर सब्जी मंडी बसा दी गयी जहां रातोरात मंडी उखड़ गयी दुकाने टूट गयीं। कुछ समय बाद एक और प्रयास किया गया और यहां पक्की ईमारत बना दी गयी, लेकिन वो भी सुबह-सुबह ये ईमारत भी ढह गयी, जिसके बाद लोग समझ गए की यह कोई ऐसी वैसी जमीन नहीं है इसलिए लोगो ने यहाँ बाबा की मजार बनवा दी।

smokinhg4

शराब और सिगरेट के शौकीन थे कैप्टन वेल्स

कहा जाता है कि इसी गोलीबारी में कैप्टन वेल्स की मौत हो गयी थी, जिनको सिगरेट और शराब बहुत ज्यादा पसंद था। इस मजार के बारे में जानने वाले लोगों को भी नहीं पता था कि कैप्टन वेल्स कब से कैप्टन बाबा बन गए और कब से इस मजार में सिगरेट चढ़ाई जाने लगी। इस मजार में आने वाला हर व्यक्ति मजार में अगरबत्ती और चादर ना चढ़ाकर सिगरेट चढ़ाता है।

मजार पर सिगरेट चढ़ाने वालों में ज्यादातर प्रेमी जोड़े

वैसे इस मजार के बारे एक अनोखी मान्यता ये है कि यहां सिगरेट चढ़ाने वाले लोगों में ज्यादातर प्रेमी जोड़े ही होते हैं, क्योंकि कहा जाता है कि इस मजार में सिगरेट चढ़ाने से प्रेमी या प्रेमिका को खोया हुआ प्यार मिल जाता है। इसी वजह से प्रेमी जोड़े इस मजार में दूर दूर से सिगरेट चढ़ाने आते हैं और बाबा से ये दुआ करते है कि अगर उन्होंने उनकी सभी इच्छाएं पूरी कर दी तो फिर वो दोबारा सिगरेट चढ़ाने आयेंगे। इस जगह में आपको बहुत बार जलती हुई सिगरेट भी मिल जायेंगी। यही वजह है कि इस मजार में लोगों की भीड़ लगी रहती हैं।