12वीं पास स्पेशल: जून महीने में चमकेगा आपका कैरियर, इन राशि वालों को मिलेगी अपार सफलता

146
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

[न्यूज टुडे नेटवर्क]. यह समय करियर के लिहाज से काफी अहम होता है. ऐसे में हर किसी को उत्सुकता यह जानने को रहती है कि जून महीने में उनका भविष्यफल क्या है? करियर में उन्नति मिलेगी, अप्रेजल कैसा होगा, व्यवसाय में लाभ होगा या नहीं? मेहनत का फल मिलेगा या मायूसी हाथ लगेगी?

मेष-व्यवसाय हो या नौकरी इस समय आपको अपने ऊपर अंकुश रखने की जरूरत रहेगी. कारण यह है कि गुस्से, आवेश और उतावली इन सभी में आपकी चरम सीमा रहने का अनुमान है. इसका संबंध संबंधों और निर्णय दोनों पर पड़ेगा. जो लोग स्थायी मिल्कियतों के कार्य, कृषि, औजार के कार्य, वाहनों की लेन-देन वगैरह से जुड़े हैं उनके लिए अधिक सावधानी बरतनी का समय है.

वृषभ-नौकरी कर रहे लोग इस समय अपने सूझबूझ से अच्छा फॉरमेंस दे सकेंगे. हालांकिल मल्टीनेशल कंपनी के कार्य, आयात-निर्यात या जन्म भूमि से दूर के होने वाले कार्यों के लिए वर्तमान समय ठीक नहीं लग रहा है. इस समय धंधे के विस्तार या नयी शुरूआत करने के लिए आपको उचित मौके प्राप्त होंगे. लेकिन, किसी प्रकार के ठोस निर्णय लेने के पूर्व बड़े सोच-विचार करके ही आगे बढ़ें.

मिथुन-इस समय शेयर बाजार, सट्टेबाजी की प्रवृत्तियों, करेंसी और वायदा बाजार में छोटे-मोटे सौदे करने के लिए आप निरंतर उत्साहित रहेंगे. कुछ मायनों में आपको फायदे भी होंगे. किसी प्रकार के डिसीजन खूब सोचकर ही लें. शुुरूआत में आपको किसी प्रकार का सरकारी लाभ या मदद मिलना रुक या अटक सकता है. आपके ज्यादातर खर्च अपनी आन-बान-शान को बचाए रखने को लेकर भी हो सकते हैं. दिनांक 16 तक कानूनी की दृष्टि से गुनाह कहलाने वाले कामोंं से दूर रहें. वाहनों के पीछे खर्च होने की आशंका से भी इंकार नहीं किया जा सकता है.

कर्क- इस समय यदि हो सकें तो भागेदारी के कामों में आगे न बढ़ें. जो लोग पहले से ही किसी के साथ जुड़े हैं उनको तो खास ध्यान रखना चाहिए. नए करार करने के लिए ठीक समय नहीं है. पहले पखवाड़े में आप वरिष्ठ लोगों के गाइडेंस से आगे बढ़ेंगे. लेकिन, उत्तरार्ध में आपकी दंभता आने वाली मुसीबतकी जड़ बन सकती है. नौकरी कर रहे लोगों द्वारा किए जाने वाले कार्यों में विलंब होने की सूचना मिलती है. आपको मेहनत भी ज्यादा करनी पड़ेगी.

सिंह- कर्म स्थान में बुध और सूर्य की युति आपके लिए काफी अच्छी है. मुख्य रूप से बैंकिंग, शिक्षण, मीडिया, प्रिंटिंग, रसायन, सरकारी नौकरी या सरकार से जुड़े कार्यों में आगे बढ़ने के लिए पूर्वार्ध का समय अच्छा है. उत्तरार्ध के समय में आपको ग्रहों का साथ मिल रहा है. लेकिन, मुख्य रूप से ता. 26 के बाद आपके विचारों में नकारात्मकता आने की आशंका है. इसलिए, महत्वपूर्ण निर्णय लेते समय सचेत रहें.

कन्या- डिजाइनिंग, आर्किटेक्ट, गारमेंट्स, डेकोरेशन, सृजनात्मक कार्य या एेसे कार्य जिनमें कल्पना-शक्ति की आवश्यकता हो एेसे कार्यों के लिए पहला सप्ताह शुभ है. इसके बाद के समय में आप बौद्धिक प्रतिभा की बदौलत सफलता का पश्चम फैलाएंगे. हालांकि, पहले पखवाड़े में मुख्य रूप से आप अपनी सेवा या प्रोडक्ट की क्वालिटी को सुधारने या क्लाइंट्स के सेटिस्फेक्शन के लिए अपने नफे में कटौती करनी पड़ सकती है.

तुला- चारों ओर से प्रतिद्वंदियों और दुश्मनों से घिरे होने की वजह से आपको प्रोफेशनल कामों में कदम फूंक-फूंक कर आगे बढ़ाने की जरूरत रहेगी. काम के प्रति कटिबद्धता ही आपको अनजानी मुसीबत से बचाएगी. इसके उपरांत शुरु के पखवाड़े में ऊपरी अधिकारियों या प्रभावशाली लोगों से उपजने वाला तनाव आपके लिए एक नई समस्या की वजह बन सकता है. सरकारी नियम-कानून कहीं न कहीं आपके लिए रास्ते का रोड़ा बने हुए हो सकते हैं. उत्तरार्ध में हालांकि इस स्थिति में पहले से प्रचंडता जरा कम होने का अनुमान है.

वृश्चिक- इस समय जातक यदि पार्टनरशिप के कार्यों से जुड़ा है, नौकरी में यदि किसी टीम वर्क के प्रोजेक्ट का पार्ट है तो इस समय उसको अपने आपको अंकुश में रखना चाहिए. किसी प्रकार के डिसीजन लेते समय मालिकाना हक की भावना को छोड़ते हुए सभी को समान अहमियत दें. उत्तरार्ध में आपको उन हरकतों से यथासंभव दूर रहना होगा जिसकी वजह से आपकी प्रतिष्ठा को लेकर उंगलिया उठाई जा सकने का डर हो. किसी प्रकार के नए साहस दिखाना एेसे समय भ्रामक होने की वजह से ठगी के शिकार हो सकते हैं.

धनु- नौकरीवर्ग माह के पहले पखवाड़े में अपने शानदार परफॉरमेंस के बलबूते पर बेहतरीन परफॉरमेंस देते हुए अपने करियर को एक ऊंची ऊंचाई तक ले जा सकते हैं. लेकिन, जो व्यक्ति सेल्स व मार्केटिंग या वाणी से संबंधित क्षेत्रों से ताल्लुक रखते हों उनको अपने-अपने कामों में बोली से संबंधित कामों में खास एहतियात बरतना चाहिए वर्ना आप सारी बाजी हार जाएंगे. प्रोफेशनल मोर्चे आप जिस प्रॉफिट को पाने की उम्मीद करेंगे उसे मिलने के अवसर पैदा होंगे.

मकर- इस महीने के पूर्वार्ध में खेती, औजार, स्थायी संपत्तियों, वाहन और उससे जुड़े कामकाजो में गिरावट आ सकती है. भागेदारी या नये करार करने के लिए यह एक ठीक घड़ी नहीं है. उत्तरार्ध में बैंकिंग, फाइनेंस, बचत से जुड़े कार्य, बीमा, शेयर बाजार, दलाली, वकीलात और अकाउंट वगैरह में नौकरी या सरकारी नौकरी कर रहे जातकों को आर्थिक लाभ मिलने के शुभ संकेत मिलते हैं. फुटकर कामकाज कर रहे जातकों के लिए भी उत्तरार्ध की अवधि एक श्रेष्ठ अवधि होने जा रही है.

कुंभ- व्यवसाय में धीमी प्रगति के दिन होंगे. किसी के साथ होने वाली बातचीज जल्द ही झगड़े-फसाद का रुप ले सकती है. नौकरी कर रहे लोग अपने शत्रुओं को परास्त करने में समर्थ रहेंगे. विदेश या जन्मभूमि से दूर में होने वाले कामकाजों में जातक सफलता की आशा कर सकता है. शुरूआत में आप स्पेक्यूलेशन एक्टिविटीज में आप अपनी किस्मत अजमाएंगे. व्यवसाय में आने वाली अड़चनें उत्तरार्ध के समय में ओझल होती मालूम देंगी.

मीन- आपके प्रोफेशनल कार्य इस वक्त धीमी गति से आगे बढ़ते मालूम देंगे. कार्यो को पूरा करने के लिए एक्स्ट्रा एफोर्ट की खास जरूरत होगी. हालांकि, आप इस वक्त अपने ओहदे और कामकाज में कुछ हद तक स्टेबिलटी महसूस कर रहे होंगे. सट्टेहबाजी के काम और झटपट पैसा कमाने जैसे विचारों से किराना कर लेने में ही अपनी भलाई मानें. एेसा न कर पाने की सूरत में आपको आर्थिक रूप से किसी तरह का मोटा फटका पड़ने का खतरा सर पर मंडरा सकता है. पूर्वार्ध के समय में आप किसी तरह का नया साहस करने या नई शुरूआत करने के लिए बेसब्री से तैयार रहेंगे.