अगर एडवेंचर का है शौक तो भारत की इन 12 सड़को से जरूर गुजरें…

1353
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

[न्यूज टुडे नेटवर्क]. भारत विविधताओं का देश है. न सिर्फ अपनी संस्कृति और परंपराओं में बल्कि यहां के रास्ते भी अपने आप में अलग पहचान रखते हैं. कहीं बर्फीले रास्ते तो कहीं पर्वत से घिरे हुए, कहीं पर समतल रास्ते तो कहीं ऊंची-ऊंची चट्टानों से घिरी हुईं सड़कें, इन सबकी अपनी अलग पहचान है. इन रास्तों से गुजरते वक्त आप रोमांच का अनुभव तो करते ही हैं लेकिन आपके दिल और दिमाग में एक डर भी बना रहता है. तो ऐसे में जरूरी है कि आप इन रास्तों को लेकर पहले से ही सतर्क रहें.

यहां जानिए भारत के ऐसे ही 12 सबसे खतरनाक रास्तों के बारे में.

1. ज़ोजि ला- ज़ोजि ला सबसे खतरनाक पर्वतीय रास्ता है. यहां से गुजरना आपको जितना रोमांचित करेगा उससे कहीं ज्यादा आपको डर का अनुभव भी कराएगा. लेह से श्रीनगर जाते वक्त 11000 फीट ऊपर बसा ये रास्ता किसी के भी चेहरे पर पसीने ला सकता है. यहां की सड़कें मिट्टी से भरी रहती हैं और बर्फ गिरने के कारण ये और ज्यादा खतरनाक हो जाता है.

2. किन्नौर रोड- हिमाचल में बसी ये सड़क काफी संकरी है और चट्टानों से घिरी हुई है. इस रोड पर बेहद खतरनाक मोड़ है जो कभी भी किसी हादसे को अंजाम देने के लिए काफी है.

3.खारडुंग ला- ये देश की सबसे खतरनाक रोड में से एक है. 18,380 फ़ीट की ऊंचाई पर बसी ये दुनिया की बेहद खतरनाक सड़कों में से एक है. यहां का तापमान बहुत ठंडा है. ऑक्सीजन की मात्रा बहुत कम है जो कि अपने आप में किसी की भी जान के लिए खतरनाक है.

4. लेह -मनाली हाईवे- इस रोड की बात हो और आपको जब वी मेट का शाहिद और करीना का गाना ना याद आए, ये कैसे हो सकता है. इसमें कोई दो राय नहीं कि ये हाइवे देखने में लाजवाब है, लेकिन उससे कहीं ज्यादा खतरनाक भी है. ये हाइवे दोनों तरफ से पहाड़ों से घिरा हुआ है और बर्फ से ढ़के हुए बर्फीले रास्तों के कारण इस पर यात्रा करना जरा मुश्किल हो जाता है.

5. नाथू ला- सिक्किम की ये सड़क भी उतनी आरामदायक नहीं है जितनी आपको लगती होगी. यहां के टेढ़े-मेढ़े मोड़ पर गाड़ी चलाना किसी के लिए भी आसान बात नहीं है. आप चाहे एक्सपर्ट क्यों ना हो पर बर्फीले रास्ते और टेढ़े-मेढ़े मोड़ आपके माथेपर पसीना लाने के लिए काफी हैं.

6. माथेरान- इस रोड पर गाड़ी चलाते वक्त ऐसा हो ही नहीं सकता कि आपका दिल जोर-जोर से ना धड़के. माथेरान से नेरल जाते वक्त आपको इसी सड़क से गुजरना पड़ेगा. वैसे तो ये सड़क बहुत समतल है, लेकिन ये मक्खन जैसी चिकनी है और इस पर गाड़ी की जरा सी भी स्पीड बढ़ाना किसी भी हादसे को न्योता देने जैसा है.

7. नेशनल हाइवे 22- यहां से गुजरना आपको हाइवे नहीं नर्क का अनुभव कराएगा. पहाड़ों को काटकर यहां पर सड़कें बनाई गई हैं इसलिए ये भारत के सबसे खतरनाक हाईवे में से एक है. हिस्ट्री चैनल पर इसकी एक सीरीज भी दिखाई गई थी जिसमें इसे ‘मौत की सड़क’ बताया गया था.

8. मुन्नार रोड- नेरल-माथेरान की तरह मुन्नार रोड भी अपने टेढ़े-मेढ़े रास्तों और ढलानों के कारण बहुत खतरनाक है. यहां से गुजरते वक्त जरा सी चूक आप पर भारी पड़ सकती है.

9. किश्वर- कैलाश रोड-किश्वर कैलाश रोड एक लेन की रोड है. इस सड़क की चढ़ाई इतनी खतरनाक है कि आपका एक गलत कदम आपको मौत के घाट उतार सकता है.

10. थ्री लेवल जिग- जैग रोड-सिक्किम में मैजूद ये सड़क काफी घुमावदार है, जिसके कारण इसकी खूबसूरती देखते ही बनती है. लेकिन इसके इसी घुमाव के कारण ये कहीं ज्यादा खतरनाक है. दिल से कमजोर लोगों के लिए इस सड़क से गुजरना जानलेवा साबित हो सकता है.

11.वल्परई तिरुपति घाट- इस पृथ्वी पर बसे सबसे भीड़-भाड़ वाले मंदिर में जाना इतना आसान नहीं है. तिरुपति घाट इसके नाम से ही जाहिर होता है कि अपने घाट के चलते ये काफी दुर्घटनाग्रस्त रास्ता है. इस रास्ते पर चलते वक्त आपका सतर्क रहना बहुत जरूरी है. आपकी जरा सी लापरवाही आपको किसी बड़ी मुसीबत में डाल सकती है.

12. गाटा लूप्स- हिमाचल की वादियां जितनी खूबसूरत है उतनी ही खतरनाक भी हैं. हिमाचल के गाटा लूप्स के इस इलाके के बारे में कहा जाता है कि यहां कि वादियों में भूत का वास है. माना जाता है कि यहां से निकलने वाले लोग भूत के स्थान पर मिनरल वाटर और सिगरेट रखकर ही आगे जा सकते हैं.