मां- बाप और बच्चों के बीच खटास होगी दूर, रिश्तों को खुशनुमा बनायेंगे ये उपाय

81
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

नई दिल्ली : माता-पिता बनाना इस दुनियां में सबसे खुशनुमा पल होता है। अपने सामने बच्चों को जन्म देना, बड़े होते देखना और फिर उसे अपने पैरों पर खड़े देखने का जो एहसास है उसकी तुलना किसी अन्य खुशनुमा पलों से नहीं की जा सकती है।

हर मां-बाप अपने बच्चों बड़े लाड़-प्यार से पालते हैं। वे उसकी हर इच्छा पूरी करते हैं। लेकिन जब वही बच्चा जब बड़ा होता है तो उसके माता-पिता उसके लिए शत्रु बन जाते हैं। अगर माता-पिता उन्हें कुछ कहते हैं या उनसे कुछ पूछते हैं तो ये उनके लिए हस्तक्षेप हो जाता है।

अगर आप भी परिवार में इस प्रकार के हालात देख रहे हैं या खुद ऐसे हालातों से सामना कर रहे हैं। ऐसी स्थिति में कुछ शास्त्रीय उपाय हैं जो माता-पिता के साथ बच्चों के संबंध को सुधार सकते हैं। ये उपाय आपके बीच चल रहे मनमुटाव को भी समाप्त कर सकते हैं।

shiv

करें शिवलिंग का अभिषेक

माता से लड़ाई है या उनके साथ किसी भी प्रकार का मनमुटाव रहता है। इस स्थिति में आने वाले 7 सोमवार तक लगातार 250 ग्राम गाय के दूध से शिवलिंग का अभिषेक करना चाहिए। ऐसी मान्यता है कि इस उपाय को करने से बच्चों के माता-पिता के बीच का झगड़ा समाप्त हो जाता है। साथ ही परिवार में सुख-शांति बनी रहती है।

poodima

पूर्णिमा के दिन यह अपनाएं

अगर किसी परिवार में बच्चों को माता-पिता से खट्टे संबंध हैं या हो गए हैं। इस स्थिति में आपको पूर्णिमा के बाद आने वाले रविवार को सवा पाव गुड़ लेकर किसी बहते जल में प्रवाहित करना चाहिए। यहाँ आपको एक बात ध्यान रखना है कि जल की धारा आपके विपरीत होनी चाहिए। यानि जल की धारा अगर पश्चिम की ओर है तो आपका मुख पूरब की ओर होना चाहिए।