नई दिल्ली- अब पेट्रोल पंप नहीं घर बैठे मिलेगा पेट्रोल और डीजल, देश में यहाँ शुरू हुई योजना

201
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

नई दिल्ली- न्यूज टुडे नेटवर्क- होम डिलीवरी के नाम पर अब केवल पिज्जा ही नही बल्कि जल्द पेट्रोल-डीजल भी मिलने लगेगा। आईओसी ने पुणे में डीजल की होम डिलीवरी शुरू कर दी है। शुरू में कंपनी सिर्फ डीजल की होम डिलीवरी कर रही है, बाद में वह पेट्रोल की भी होम डिलीवरी शुरू करेगी। ऐसे में अब आपको अपनी गाड़ी में डीजल डलवाने के लिए पेट्रोल पंप की लाइन में लगने की जरूरत नहीं है। दरअसल देश की सबसे बड़ी ऑयल मार्केटिंग कंपनी IOC (इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन) ने नई सर्विस शुरू की है जिसके तहत कंपनी अब घर-घर जाकर फ्री में डीजल की डिलिवरी करेगी।

नही देना होगा अलग से कोई चार्ज

IOC चेयरमैन संजीव सिंह ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि कंपनी ने डीजल की होम डिलिवरी सर्विस की शुरुआत पुणे से की है। कंपनी का लक्ष्य जल्द इसे पूरे देश में लागू करना है। उन्होंने बताया कि पेट्रोलियम और विस्फोटक सुरक्षा संगठन (पेसो) से मंजूरी मिलने के बाद इस तरह की सेवा शुरू करने वाली IOC पहली कंपनी है।

बता दें, कंपनी ने यह सर्विस 20 मार्च 2018 को शुरू की है। कंपनी ने इसके लिए डीजल भरने वाली मशीन को एक ट्रक में लगाया है। यह मशीन उसी तरह की है, जैसी पेट्रोल पंपों पर लगी होती है। ट्रक में एक टंकी भी लगी हुई है। इसके जरिए ही शहर में लोगों को डीजल की होम डिलिवरी की जाएगी। इसके लिए आपको अलग से कोई चार्ज नहीं देना होगा।

पेट्रोल की भी होम डिलिवरी भी जल्द शुरू की जाएगी। IOC के तरह अन्य कंपनी हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड (HPCL) और भारत पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड (BPCL) को भी होम डिलिवरी के लिए पेसो की मंजूरी मिली है। ये कंपनियां देश के अन्य हिस्सों में पायलट प्रोजेक्ट चलाएंगी।

पहले डीजल और उसकी सफल टेस्टिंग के बाद पेट्रोल की डिलिवरी शुरू की जाएगी। फिलहाल, ये प्रायोगिक आधार पर शुरू किया गया है। 3 महीने की परीक्षण अवधि में प्राप्त होने वाले अनुभव के आधार पर इसे अन्य शहरों में शुरू किया जाएगा।