गर्मियों में नारियल पानी पीओगे तो मिलेंगे ये 6 जबरदस्त फायदे

164
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

[न्यूज टुडे नेटवर्क]. नारियल पानी पीने से शरीर में कई फायदे होते हैं. नारियल का पानी ना केवल ब्लड सर्कुलेशन ठीक करता है बल्कि कई अन्य बीमारियां के होने वाले खतरों को भी कम करता है. नारियल का पानी पीने से आप ना केवल फिट रहते हैं बल्कि खूबसूरत और आकर्षक दिखने में भी यह लाभदायक है.

 

वजन घटाने में मदद करता है

अगर वजन घटाने के मिशन पर है तो आपकी डाइट चार्ट में नारियल का पानी जरूर होना चाहिए. कम फैट वाला नारियल पानी पीने से भूख कम लगती है और इससे वजन घटाने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें-क्या आप जानते हैं, घर का बना देशी घी कितने दिनों में हो जाता है एक्सपायर्ड

यह भी पढ़ें-एक गिलास गर्म पानी के साथ रात को खाएं सिर्फ दो इलायची, फिर देखें चमत्कारिक फायदे

यह भी पढ़ें-बिना डाइटिंग अपना वजन करें कम, बस कुछ विशेष बातों का रखें ध्यान

प्रतिरक्षा तंत्र (इम्यून सिस्टम) मजबूत करता है

नारियल के पानी में कई सारे पोषक तत्व व विटामिन्स जैसे राइबोफ्लेविन, थायमीन, पायरीॉक्सीन और फोलेट मौजूद होते हैं. नारियल पानी में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करता है व फ्लू जैसी बीमारियों से बचाता है.

प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए लाभदायक

डॉक्टर्स गर्भावस्था के दौरान नारियल पानी पीने की सलाह देते हैं क्योंकि इससे कब्ज, हार्ट बर्न, और धीमे पाचन से लड़ता है.

किडनी के लिए

इसमें मौजूद मिनरल्स, पोटैशियम, मैग्नीशियम की वजह से किडनी से होने वाली बीमारियों में राहत मिलती है. यह यूरीन के उत्पादन और प्रवाह को दुरुस्त रखता है.

त्वचा के लिए

अगर आपको पिंपल या दाग-धब्बे या त्वचा संबंधी परेशानियां है तो नारियल के पानी से मदद मिल सकती है. अपने चेहरे पर नारियल का पानी लगाएं. हाथ औऱ नाखून पर भी इसे लगाने से फायदा होता है.

कोलेस्ट्रॉल और फैट

कोलेस्ट्रॉल और फैट फ्री होने की वजह से ये दिल के लिए बहुत अच्छा होता है. इसके साथ ही इसका एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी सर्कुलेशन पर सकारात्मक प्रभाव डालता है.