कान साफ करने के अगर ये घरेलू उपाय अपनाओगे तो फायदे में रहोगे…

108
Facebooktwittergoogle_pluspinterest

नई दिल्ली : हमारे शरीर के अन्दर की गंदगी को बाहर निकालने के लिये हमारे शरीर के हर हिस्से में एक जगह होती है। ऐसे ही हमारे कानों में भी मैल जमा हो जाता है जिसे साफ करना बहुत जरूरी होता है। अगर इस मैल को साफ नहीं किया जाये तो यह कान में बहुत बुरी तरह से जम जाती है जिसकी वजह से कानों से सुनाई देना भी कम हो जाता है तथा कानों में दर्द भी होता है। ज्यादा मैल जमा होने से हमें सुनने में भी दिक्कत होती है और कभी-कभी तो असहनीय दर्द होने लगता है। यदि आपको भी कान में दर्द रहता है या आपने भी अपने कानों की सफाई लंबे समय से नहीं की है तो आज हम आपको कान साफ करने के महत्वपूर्ण आसान घरेलू उपायों के बारे में बताएंगे।

kan

नमक मिला हुआ गर्म पानी

सबसे पहले आधा कप गर्म पानी का लें और उसमें एक छोटा चम्मच नमक मिला लें। उसके बाद उसमें रूई का टुकड़ा भिगा लें और उसमें जो पानी रहेगा उसे कान में निचोड़ लें। ध्यान रहे कि पानी अंदर तक अच्छे से जाना चाहिए। उसके बाद कान को पलटकर उसमें से सारा पानी निकाल दें.

बेबी ऑयल है फायदेमंद

बेबी ऑयल के मदद से भी कान की गंदगी साफ की जा सकती है। इसके लिए सबसे पहले आप बेबी ऑयल की कुछ बूंदों को कान में डालकर रूई लगा लें। यह आपके कान में जमे वैक्स को थोड़ी देर में नर्म कर देगा जिससे वैक्स आसानी से बाहर आ जाएगा।

कान

हाइड्रोजन पैराऑक्साइड भी है कारगर

हाइड्रोजन पैराऑक्साइड और पानी की कुछ बूंदें बराबर मात्रा में लेकर उसे कान में डाल लें। जब कान में यह अच्छी तरह से चला जाए तब कुछ देर छोडऩे के बाद कान को पलटें ताकि पानी बाहर आ जाए। लेकिन ध्यान रहे हाइड्रोजन पैराऑक्साइड की मात्रा 3 परसेंट से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। इस प्रयोग से भी कान की गंदगी आसानी से निकल जाती है।

सोते वक्त कान में डालें जैतून का तेल

जैतून के तेल से भी कान की गंदगी निकाली जा सकती है। इसके लिए आपको रात को सोते वक्त जैतून की तेल की कुछ बूंदें अपने कानों में डालनी होगी। लगभग 3 से 4 दिन ऐसा करने से कान का मैल नर्म हो जाएगा और वैक्स आसानी से बाहर आ जाएगा।